neverskip

बात करने की ज़रूरत? 1800 882 436 पर कॉल करें।
यह मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स के साथ एक निःशुल्क कॉल है। *कॉल शुल्क आपके मोबाइल से लागू हो सकते हैं

क्या यह एक आपात स्थिति है? 000 . डायल करें
यदि आपको तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो तुरंत ट्रिपल जीरो पर कॉल करें।

सामग्री की शुरुआत

अपने बच्चे को स्वैडलिंग

3 मिनट पढ़ें

अपने नवजात शिशु को स्वैडलिंग या लपेटने से उसे सोने में मदद मिल सकती है और जागरण कम हो सकता है। जबकि स्वैडलिंग करना काफी आसान है, आपके बच्चे की सुरक्षा के लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा।

क्यों लपेटो?

स्वैडलिंग एक बच्चे को शांत करने में मदद कर सकता है - ऐसा माना जाता है कि स्वैडलिंग गर्भ में प्रतिबंधित स्थान को फिर से बनाने में मदद करता है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लपेटे हुए बच्चे कम जागते हैं औरसोनागैर-स्वैडल्ड शिशुओं की तुलना में लंबा।

स्वैडलिंग के जोखिम को कम करने में भी मदद मिल सकती हैअचानक शिशु मृत्युसोने के दौरान बच्चों को उनकी पीठ पर रखकर।

कब लपेटना है?

स्वैडलिंग बहुत छोटे बच्चों के लिए है - जन्म से लेकर जब वे लक्षण दिखाना शुरू करते हैं तो वे लुढ़क सकते हैं (आमतौर पर 4 से 6 महीने के लेकिन कभी-कभी छोटे)।

कब नहीं लपेटना है?

एक बार जब आपका शिशु अपने पेट पर लुढ़क सकता है या यदि आपका बच्चा इसे पसंद नहीं करता है, तो स्वैडलिंग बंद कर दें। स्वैडलिंग का एक विकल्प एक सुरक्षित शिशु स्लीपिंग बैग का उपयोग करना है।

यदि आपका शिशु किसी अन्य व्यक्ति के साथ सोने की सतह साझा करता है, तो उसे स्वैडल न करें। सोते समय बच्चों को स्लीपिंग बैग में नहीं लपेटना चाहिए।

कैसे लपेटें?

  • अपने बच्चे को नहलाने के लिए हल्के सूती या मलमल के लपेट का प्रयोग करें। गलीचे और कंबल स्वैडलिंग के लिए सुरक्षित नहीं हैं क्योंकि वे अधिक गरम होने का कारण बन सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करके ओवरहीटिंग को रोकें कि आपका शिशु लपेट के नीचे अधिक कपड़े नहीं पहने है। अगरमौसम गर्म है , आपके शिशु को केवल सिंगललेट और नैपी की आवश्यकता हो सकती है। मेंठंडा मौसम, आपके शिशु को हल्के जंपसूट की आवश्यकता हो सकती है।
  • नवजात शिशुओं को आमतौर पर अपनी बाहों को अपनी छाती पर मोड़कर लपेटा जाता है। एक बार उनका स्टार्टल रिफ्लेक्स चला गया (आमतौर पर लगभग 3 महीने), अपने बच्चे की बाहों को खाली छोड़ दें ताकि वे खुद को शांत कर सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका शिशु खाट के नीचे अपने पैरों के साथ उनकी पीठ पर है। अपने बच्चे के सिर और चेहरे को न ढकें। यह आपके बच्चे को ज़्यादा गरम होने से बचाने के लिए है और रैप से उनकी सांस लेने में रुकावट आती है।
  • प्रभावी स्वैडलिंग के लिए, लपेट दृढ़ होना चाहिए लेकिन बहुत तंग नहीं होना चाहिए। इसे सांस लेने के दौरान आपके बच्चे की छाती को सामान्य रूप से ऊपर उठने देना चाहिए।
  • आपके बच्चे के कूल्हों और पैरों के आसपास लपेट बहुत तंग नहीं होना चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि सीधे पैरों को कसकर लपेटने से कूल्हे की समस्याएं हो सकती हैं जैसे किहिप डिस्पलासिया या अव्यवस्था। यदि सही ढंग से स्वैडल किया गया है, तो आपके बच्चे के पैर घुटनों के साथ कूल्हों पर झुकने में सक्षम होने चाहिए।

नवजात शिशु को स्वैडलिंग (लपेटकर) - वीडियो

द्वारा प्रदान किया गया वीडियोबच्चों का नेटवर्क बढ़ाना.

अचानक शिशु मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए अपने बच्चे को हमेशा उनकी पीठ के बल सुलाएं।

पर और अधिक पढ़ेंशिशुओं के लिए सुरक्षित नींदऔर सहायता या सलाह के लिए गर्भावस्था, जन्म और शिशु को 1800 882 436 पर कॉल करें।

के बारे में यहाँ और जानेंस्वास्थ्य प्रत्यक्ष सामग्री का विकास और गुणवत्ता आश्वासन.

पिछली बार समीक्षा की गई: जनवरी 2021


वापसऊपर

कुछ और जानकारी चाहिये?

शिशुओं को लपेटना या लपेटना | लाल नाक ऑस्ट्रेलिया

रेड नोज़ वेबसाइट पर और पढ़ें

क्या मेरे बच्चे को लपेटना / लपेटना सुरक्षित है? | लाल नाक ऑस्ट्रेलिया

रेड नोज़ वेबसाइट पर और पढ़ें

अपने बच्चे को लपेटना

नवजात शिशुओं की सजगता अक्सर उन्हें आसानी से चौंका देती है और नींद के दौरान उन्हें जगाने की प्रवृत्ति रखती है। कई माता-पिता ने पाया है कि बच्चों को तीन से चार महीने की उम्र तक लपेटना (वह समय जब ये रिफ्लेक्सिस गायब होने लगते हैं) मजबूत चौंकाने वाली प्रतिक्रियाओं को कम करने और नींद में सुधार करने में मदद करता है।

Karitane वेबसाइट पर और पढ़ें

बच्चे को कैसे लपेटे | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

इस वीडियो में देखें कि बच्चे को कैसे लपेटा जाता है। लपेटने से बच्चों को नींद के दौरान उनकी पीठ पर रखकर SUDI और SIDS के जोखिम को कम किया जा सकता है। यह शिशुओं को शांत भी कर सकता है।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

स्वैडलिंग - क्या करें और क्या न करें

स्वैडलिंग एक बच्चे को शांत करने में मदद कर सकती है और जबकि यह करना काफी आसान है, आपके बच्चे की सुरक्षा के लिए कुछ नियमों का पालन करना चाहिए।

गर्भावस्था, जन्म और शिशु की वेबसाइट पर और पढ़ें

बच्चे को कैसे लपेटें: सचित्र गाइड | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

हमारे सचित्र, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका में देखें कि बच्चे को कैसे लपेटना है। लपेटने से कुछ शिशुओं को आराम मिल सकता है। यह SUDI और SIDS जोखिमों को भी कम करता है। देखें, प्रिंट करें या डाउनलोड करें।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

अपने बच्चे को कैसे लपेटें | सोने और बसने की तकनीक - YouTube

नींद और बसना नंबर एक विषय है जिसके बारे में हम Karitane में पूछते हैं। अक्सर यह नवजात शिशुओं की सजगता हो सकती है जो उन्हें जगाने के लिए चौंकाती है। एक हेल के रूप में ...

Karitane वेबसाइट पर और पढ़ें

रोता हुआ बच्चा | सिडनी चिल्ड्रन हॉस्पिटल्स नेटवर्क

रोना आपके बच्चे के विकास का एक सामान्य हिस्सा है और सभी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के सभी बच्चों के लिए सामान्य है

सिडनी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल्स नेटवर्क वेबसाइट पर और पढ़ें

डमी स्वतंत्रता: अपने बच्चे को पढ़ाना | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

डमी स्वतंत्रता तब होती है जब बच्चे अपने डमी स्वयं डाल सकते हैं। यह मदद करता है यदि आपका बच्चा बसने के लिए डमी का उपयोग करता है। आप डमी स्वतंत्रता सिखा सकते हैं।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

रोते हुए बच्चे को बसाना

रोते हुए बच्चे को प्यार और ध्यान की जरूरत होती है। रोते हुए बच्चे को बसाने के लिए माता-पिता कई चीजें कर सकते हैं।

पेरेंटहब वेबसाइट पर और पढ़ें

व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए हमें कॉल करें और मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स से बात करें।

हमारे मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्सों से और सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

यह जानकारी केवल आपकी सामान्य जानकारी और उपयोग के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा सलाह के रूप में करने का इरादा नहीं है और इसका उपयोग किसी भी चिकित्सा स्थिति के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं किया जाना चाहिए, न ही इसका उपयोग चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए।

जानकारी स्वतंत्र पेशेवर सलाह का विकल्प नहीं है और इसे पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको कोई विशेष चिकित्सा समस्या है, तो कृपया किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

कॉपीराइट अधिनियम 1968 के तहत अनुमति के अलावा, इस प्रकाशन या इसके किसी भी हिस्से को हेल्थडायरेक्ट ऑस्ट्रेलिया की पूर्व लिखित अनुमति के बिना किसी भी रूप में या किसी भी माध्यम से पुन: प्रस्तुत, परिवर्तित, अनुकूलित, संग्रहीत और / या वितरित नहीं किया जा सकता है।