rahulchahar

बात करने की ज़रूरत? 1800 882 436 पर कॉल करें।
यह मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स के साथ एक निःशुल्क कॉल है। *कॉल शुल्क आपके मोबाइल से लागू हो सकते हैं

क्या यह एक आपात स्थिति है? 000 . डायल करें
यदि आपको तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो तुरंत ट्रिपल जीरो पर कॉल करें।

सामग्री की शुरुआत

जन्म की तैयारी

जन्म योजना बनाना

कई अपेक्षित माता-पिता एक लिखित योजना विकसित करते हैं जिसमें यह शामिल होता है कि वे श्रम और जन्म के दौरान क्या करना चाहते हैं। जानिए क्या शामिल करना है अगर आप अपना...

जन्म कहाँ देना है चुनना

एक दाई इकाई या जन्म केंद्र, अस्पताल या घर सहित जन्म देने के स्थान को चुनने के बारे में सलाह, और निजी और सार्वजनिक क्षेत्र से क्या उम्मीद की जाए...

अस्पताल में बच्चा होना

सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पताल आपको और आपके बच्चे के लिए उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करना चाहते हैं। उन दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं।

बर्थिंग सेंटर में बच्चा पैदा करना

बिरथिंग सेंटर आमतौर पर अस्पतालों की तुलना में अधिक घरेलू होते हैं और दाइयों द्वारा चलाए जाते हैं। कुछ केंद्रों में, जल जन्म एक विकल्प है।

अस्पताल में क्या ले जाना है - चेकलिस्ट

अस्पताल या बर्थिंग सेंटर जाना

चाहे आप अपने बच्चे को घर पर, अस्पताल में या दाई के नेतृत्व वाले जन्म केंद्र में रखने की योजना बना रहे हों, आपको कम से कम दो सप्ताह में कुछ चीजें तैयार कर लेनी चाहिए...

घर पर जन्म

स्वस्थ महिलाएं जिन्हें 'कम जोखिम' के रूप में मूल्यांकन किया गया है, उन्हें इस बात की पेशकश की जा सकती है कि वे कहाँ जन्म देना चाहती हैं। यदि आप घर में जन्म चुनते हैं, तो बोलें...

प्रसव के दौरान दर्द से राहत

जानें कि प्रसव पीड़ा के दौरान दर्द को दूर करने के लिए आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं, और आपका जन्म सहायक साथी आपकी कैसे मदद कर सकता है।

आपके बच्चे के आने पर घर की तैयारी

अपने बच्चे को घर लाना एक रोमांचक समय होगा। कपड़े, बिस्तर और कार की सीटों से लेकर, यहाँ कुछ संकेत दिए गए हैं कि आपको क्या तैयार करना चाहिए।

व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए हमें कॉल करें और मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स से बात करें।

हमारे मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्सों से और सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

यह जानकारी केवल आपकी सामान्य जानकारी और उपयोग के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा सलाह के रूप में करने का इरादा नहीं है और इसका उपयोग किसी भी चिकित्सा स्थिति के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं किया जाना चाहिए, न ही इसका उपयोग चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए।

जानकारी स्वतंत्र पेशेवर सलाह का विकल्प नहीं है और इसे पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको कोई विशेष चिकित्सा समस्या है, तो कृपया किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

कॉपीराइट अधिनियम 1968 के तहत अनुमति के अलावा, इस प्रकाशन या इसके किसी भी हिस्से को हेल्थडायरेक्ट ऑस्ट्रेलिया की पूर्व लिखित अनुमति के बिना किसी भी रूप में या किसी भी माध्यम से पुन: प्रस्तुत, परिवर्तित, अनुकूलित, संग्रहीत और / या वितरित नहीं किया जा सकता है।