rrvsdc

बात करने की ज़रूरत? 1800 882 436 पर कॉल करें।
यह मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स के साथ एक निःशुल्क कॉल है। *कॉल शुल्क आपके मोबाइल से लागू हो सकते हैं

क्या यह एक आपात स्थिति है? 000 . डायल करें
यदि आपको तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो तुरंत ट्रिपल जीरो पर कॉल करें।

सामग्री की शुरुआत

एलर्जी खाद्य पदार्थ कैसे पेश करें

4 मिनट पढ़ें

एक बार जब आपका शिशु ठोस आहार शुरू करने के लिए तैयार हो जाए, तो आप एलर्जी वाले खाद्य पदार्थ देना शुरू कर सकती हैं। यह आमतौर पर लगभग 6 महीने से होता है और 12 महीने की उम्र तक पहुंचने से पहले इसे किया जाना चाहिए।

एकएलर्जी भोजनबस एक प्रकार का भोजन है जो एकएलर्जी की प्रतिक्रिया . आम एलर्जी खाद्य पदार्थों में अंडे शामिल हैं,गाय का दूध, मूंगफली, ट्री नट्स (जैसे बादाम और हेज़लनट्स), शंख और गेहूं।

मुझे अपने बच्चे को एलर्जी वाले खाद्य पदार्थ कब देना चाहिए?

एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों को पेश करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब आपठोस पदार्थों का परिचय - आमतौर पर लगभग 6 महीने से, लेकिन आपके बच्चे के 4 महीने की उम्र से पहले नहीं। यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप अपने बच्चे के 12 महीने की उम्र तक पहुंचने से पहले एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों को पेश करें, जब तक कि वे बड़े नहीं हो जाते, उनके एलर्जी विकसित होने की संभावना को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

शिशु आहार और एलर्जी निवारण दिशानिर्देश

शिशु आहार और एलर्जी निवारण दिशानिर्देशमाता-पिता और स्वास्थ्य पेशेवरों को एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों को पेश करने के लिए सर्वोत्तम समय पर मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए ऑस्ट्रेलेशियन सोसाइटी ऑफ क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी एंड एलर्जी द्वारा विकसित किया गया है।

पहले यह सिफारिश की गई थी कि 12 महीने के बाद तक एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों को पेश नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, आगे के अध्ययनों और शोधों से पता चला है कि 6 महीने से ऐसा करना बेहतर है।

मुझे पहले कौन से एलर्जी खाद्य पदार्थ पेश करने चाहिए?

एलर्जी वाले भोजन से शुरुआत करें जिसे आप अपने बच्चे को पहले आजमाना चाहते हैं, लेकिन याद रखें कि भोजन भी उम्र के अनुकूल होना चाहिए (शुरू करने के लिए चिकने, नरम खाद्य पदार्थ और फिर अधिक बनावट वाले खाद्य पदार्थों की ओर बढ़ना)। शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह एक अच्छी तरह से पका हुआ अंडा या चिकने पीनट बटर जैसे नरम खाद्य पदार्थ हैं।

मैं एलर्जी खाद्य पदार्थ कैसे पेश करूं?

  1. एक समय में एक एलर्जी भोजन से शुरू करें। इस तरह, यदि आपके बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, तो यह पहचानना आसान होगा कि कौन सा भोजन प्रतिक्रिया पैदा कर रहा है।
  2. अपने बच्चे के सामान्य भोजन के साथ भोजन की थोड़ी मात्रा मिलाएं। उदाहरण के लिए, कुछ सब्जी प्यूरी के साथ एक चौथाई चम्मच अच्छी तरह से पका हुआ अंडा।
  3. यदि आपके शिशु को कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आप उनके सामान्य भोजन में शामिल की जाने वाली मात्रा को बढ़ा सकते हैं।
  4. अपने बच्चे के नियमित आहार में उस प्रकार के भोजन को शामिल करना जारी रखें ताकि वे भोजन के प्रति अपनी सहनशीलता बनाए रखें।
  5. आप हर दिन एक नया एलर्जी भोजन आज़मा सकते हैं - लेकिन याद रखें कि अपने बच्चे को उसके नियमित आहार में शामिल करने के बाद उसे भोजन देना जारी रखें।

यदि आप अपने बच्चे के खाने से पहले किसी प्रकार के भोजन का परीक्षण करना चाहती हैं, तो भोजन की थोड़ी मात्रा को अपने बच्चे के होंठ के अंदर रगड़ें। अगर कुछ मिनटों के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आपका शिशु इसे खाने की कोशिश कर सकता है।

अपने बच्चे की त्वचा पर भोजन न रगड़ें। यह इंगित नहीं करेगा कि आपके बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया होगी या नहीं।

स्तनपानजीवन में बाद में एलर्जी प्रतिक्रियाओं के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए भी दिखाया गया है, इसलिए यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो ऐसा करना जारी रखें क्योंकि आप ठोस पदार्थ पेश करते हैं।

क्या एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों को पेश करने के लिए दिन का कोई अच्छा समय है?

दिन के भोजन के दौरान नए एलर्जी खाद्य पदार्थों को पेश करने का प्रयास करें। इस तरह, यदि आपके बच्चे की प्रतिक्रिया होती है, तो उसे देखना और यदि आवश्यक हो तो प्रतिक्रिया देना आसान हो जाएगा।

यदि आपके बच्चे को किसी प्रकार के भोजन पर प्रतिक्रिया होने वाली है, तो आप शायद इसे बहुत जल्दी नोटिस करेंगे - आमतौर पर कुछ ही मिनटों में।

आप कैसे बता सकते हैं कि आपके बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया हो रही है?

एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण आमतौर पर 30 मिनट के भीतर विकसित होते हैं। हल्के लक्षणों में अक्सर शामिल होते हैं:

  • त्वचा पर पित्ती या लाल धब्बे (धक्कों)
  • होंठ, चेहरे या पलकों की सूजन
  • मुंह के चारों ओर लाल चकत्ते जहां भोजन त्वचा को छू गया है
  • मुंह में झुनझुनी
  • पेट दर्द
  • उल्टी

अधिक गंभीर लक्षण संकेत कर सकते हैंतीव्रग्राहिता . एनाफिलेक्सिस दुर्लभ है, लेकिन यह एक चिकित्सा आपात स्थिति है। इन अधिक गंभीर लक्षणों में शामिल हैं:

  • सांस लेने में दिक्क्त
  • जीभ की सूजन
  • गले में जकड़न
  • कर्कश आवाज
  • खांसी या घरघराहट
  • ढह जाना या 'फ्लॉपी' हो जाना

अगर मेरे बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया है तो मुझे क्या करना चाहिए?

एनाफिलेक्सिस रक्तचाप में खतरनाक गिरावट का कारण बन सकता है। यदि आपके बच्चे में उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी लक्षण है, तो उन्हें तत्काल और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ट्रिपल जीरो (000) पर कॉल करें और एम्बुलेंस के लिए कहें या अपने नजदीकी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में जाएँ।

यदि आपके शिशु की केवल हल्की प्रतिक्रिया है, तो उसे दोबारा वह भोजन देने से बचें और सलाह और सटीक निदान के लिए अपने डॉक्टर से मिलें।

क्या होगा अगर मेरे बच्चे को खाद्य एलर्जी है?

यदि आपके शिशु को किसी विशेष प्रकार के भोजन से एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है ताकि एलर्जी का उचित निदान और प्रबंधन किया जा सके।

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आहार विशेषज्ञ से बात करने की भी आवश्यकता हो सकती है कि आपके बच्चे को अभी भी उनके विकास और विकास के लिए सही पोषण मिलता है यदि उन्हें कुछ खाद्य पदार्थों से बचने की आवश्यकता होती है।

के बारे में यहाँ और जानेंस्वास्थ्य प्रत्यक्ष सामग्री का विकास और गुणवत्ता आश्वासन.

अंतिम समीक्षा: अक्टूबर 2019


वापसऊपर

कुछ और जानकारी चाहिये?

एलर्जी खाद्य पदार्थ

आप लगभग 6 महीने में अपने बच्चे के आहार में एलर्जी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकती हैं। खाद्य एलर्जी और असहिष्णुता के बीच अंतर और एलर्जी की प्रतिक्रिया को कैसे पहचानें, इसके बारे में यहां जानें।

गर्भावस्था, जन्म और शिशु की वेबसाइट पर और पढ़ें

एलर्जी - खाद्य एलर्जी और एक्जिमा | सिडनी चिल्ड्रन हॉस्पिटल्स नेटवर्क

क्या खाद्य एलर्जी एक्जिमा का कारण है? नहीं

सिडनी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल्स नेटवर्क वेबसाइट पर और पढ़ें

एलर्जी खाद्य पदार्थ और आहार

एलर्जी वाले खाद्य पदार्थ ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ हैं जो बच्चों में एलर्जी का कारण बन सकते हैं। अपने बच्चों को इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को सर्वोत्तम तरीके से पेश करने का तरीका जानें और अगर आपके बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया हो तो क्या करें।

गर्भावस्था, जन्म और शिशु की वेबसाइट पर और पढ़ें

खाद्य एलर्जी बनाम खाद्य असहिष्णुता - MyDr.com.au

एक खाद्य एलर्जी विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाने से उत्पन्न होने वाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है जो कुछ प्रसिद्ध लक्षणों को विकसित करने का कारण बनती है।

myDr वेबसाइट पर और पढ़ें

त्योहारों का मौसम - एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया

त्योहारों के मौसम में खाद्य एलर्जी का प्रबंधन

एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया वेबसाइट पर और पढ़ें

खाद्य उद्योग - एलर्जी और तीव्रग्राहिता ऑस्ट्रेलिया

हाल के वर्षों में खाद्य एलर्जी व्यापक रूप से बढ़ी है। 10 में से 1 बच्चा* अब खाद्य एलर्जी से पीड़ित है। जबकि बच्चे अक्सर दूध और अंडे की एलर्जी से आगे निकल जाते हैं, मूंगफली, ट्री नट, तिल, मछली और शंख एलर्जी बहुत बार आजीवन होती है। अधिक से अधिक लोग अब संभावित रूप से जीवन के लिए खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रिया के जोखिम के साथ जी रहे हैं, जो कि अधिकांश, बहुत स्वस्थ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले सामान्य प्रोटीन के लिए है। सबसे आम एलर्जी मूंगफली, पेड़ के नट, मछली, शंख, अंडे, दूध, तिल हैं। , गेहूं और

एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया वेबसाइट पर और पढ़ें

खाद्य एलर्जी - एलर्जी और तीव्रग्राहिता ऑस्ट्रेलिया

खाद्य एलर्जी 10 में से 1 शिशु* और 100 वयस्कों में लगभग 1 में होती है। बच्चों में अधिकांश खाद्य एलर्जी गंभीर नहीं होती है, और समय के साथ गायब हो जाएगी। सबसे आम ट्रिगर मुर्गी का अंडा, गाय का दूध, मूंगफली और ट्री नट्स हैं। . कम आम ट्रिगर में समुद्री भोजन, तिल, सोया, मछली और गेहूं शामिल हैं। मूंगफली, ट्री नट्स, बीज और समुद्री भोजन जीवन भर एलर्जी के लिए प्रमुख ट्रिगर हैं। कुछ खाद्य एलर्जी गंभीर हो सकती हैं, जिससे एनाफिलेक्सी के रूप में जानी जाने वाली जानलेवा प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।

एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया वेबसाइट पर और पढ़ें

खाद्य एलर्जी - एलर्जी और तीव्रग्राहिता ऑस्ट्रेलिया

खाद्य एलर्जी ने समझाया: यह क्या है और कैसे प्रबंधित करें

एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया वेबसाइट पर और पढ़ें

भविष्य के खाद्य एलर्जी उपचार - एलर्जी और तीव्रग्राहिता ऑस्ट्रेलिया

भविष्य खाद्य एलर्जी उपचार

एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया वेबसाइट पर और पढ़ें

खाद्य एलर्जी के साथ स्कूल शुरू करना - एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया

खाद्य एलर्जी के साथ स्कूल शुरू करना

एलर्जी और एनाफिलेक्सिस ऑस्ट्रेलिया वेबसाइट पर और पढ़ें

व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए हमें कॉल करें और मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स से बात करें।

हमारे मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्सों से और सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

यह जानकारी केवल आपकी सामान्य जानकारी और उपयोग के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा सलाह के रूप में करने का इरादा नहीं है और इसका उपयोग किसी भी चिकित्सा स्थिति के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं किया जाना चाहिए, न ही इसका उपयोग चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए।

जानकारी स्वतंत्र पेशेवर सलाह का विकल्प नहीं है और इसे पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको कोई विशेष चिकित्सा समस्या है, तो कृपया किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

कॉपीराइट अधिनियम 1968 के तहत अनुमति के अलावा, इस प्रकाशन या इसके किसी भी हिस्से को हेल्थडायरेक्ट ऑस्ट्रेलिया की पूर्व लिखित अनुमति के बिना किसी भी रूप में या किसी भी माध्यम से पुन: प्रस्तुत, परिवर्तित, अनुकूलित, संग्रहीत और / या वितरित नहीं किया जा सकता है।