freeredeemcode

बात करने की ज़रूरत? 1800 882 436 पर कॉल करें।
यह मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स के साथ एक निःशुल्क कॉल है। *कॉल शुल्क आपके मोबाइल से लागू हो सकते हैं

क्या यह एक आपात स्थिति है? 000 . डायल करें
यदि आपको तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो तुरंत ट्रिपल जीरो पर कॉल करें।

सामग्री की शुरुआत

स्तनपान के लिए एक पिता की मार्गदर्शिका

4 मिनट पढ़ें

आप सोच सकते हैं कि स्तनपान कराने का मतलब है कि आप अपने बच्चे के साथ कम समय बिताएंगी, लेकिन दूध पिलाना माता-पिता होने का एक छोटा सा हिस्सा है। नहाना, नैपी बदलना, मालिश करना, सोने के लिए गले लगाना और खेलना आपके नए बच्चे को जानने के बेहतरीन तरीके हैं।

जब आपका शिशु दूध पी रहा होता है, तब आप अपने साथी के साथ बैठकर बातचीत कर सकते हैं या परिवार के बाकी लोगों के लिए भोजन में मदद कर सकते हैं, अपने अन्य बच्चों की देखभाल कर सकते हैं या ऐसे काम कर सकते हैं जो आपको करने की ज़रूरत है। जब दूध पिलाने का समय नहीं होता है, तो आप अपने बच्चे के साथ विशेष समय का आनंद ले सकती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा सीखे कि प्यार भोजन के बिना भी आ सकता है।

एक पिता के रूप में, आप स्पष्ट रूप से अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करा सकते। लेकिन आपका रवैया और समर्थन महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि आपका साथी सीखता है कि कैसेस्तनपान . स्तनपान कैसे काम करता है, इस बारे में जानकर आप 'टीम का अधिक हिस्सा' बन सकते हैं और किसी भी शुरुआती कठिनाई के दौरान अपने साथी का समर्थन कर सकते हैं।

तुम कैसे मदद कर सकते हो

  • अपने बच्चे को एक गोफन में ले जाने, या बस उन्हें गले लगाने का अवसर लें। लिपटनात्वचा से त्वचाआपके बच्चे को बसाने में मदद कर सकता है और आपको बंधन में मदद कर सकता है।
  • अपने बच्चे को नहलानाउनके लिए सुखदायक हो सकता है, और आप दोनों के लिए एक सुंदर बंधन का समय हो सकता है।
  • घर के काम या खाना पकाने में मदद करें। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप इन बातों का ध्यान रखने के लिए यथासंभव घर पर हैं।
  • जब आपका साथी स्तनपान कर रहा हो, तो उसके हाथों की अतिरिक्त जोड़ी बनें - उसे एक गिलास पानी या दूसरा तकिया लाने की पेशकश करें यदि उसे एक की जरूरत है।
  • रात के भोजन के लिए, आप अपने बच्चे को बिस्तर पर अपने साथी के पास ला सकती हैं। दूध पिलाने के बाद, अपने बच्चे को डकार दिलवाएं औरनैपी चेंज, तथाउन्हें वापस सोने के लिए व्यवस्थित करें यदि आवश्यक है। यह आपके साथी के लिए एक बड़ी मदद होगी, भले ही आप इसे केवल कुछ रात के भोजन के लिए या कुछ रातों के लिए ही करें।
  • अगर आपका साथी आपके साथ अंतरंग होने का मन नहीं करता है तो धैर्य रखें। यदि वह दिन में कई बार बच्चे को दूध पिला रही है, ले जा रही है और बसा रही है, तो वह सभी को 'छूना' महसूस कर सकती है।
  • ब्रेस्टफीडिंग कराने से आपके पार्टनर को भूख और प्यास लगती है। आप उसे भरपूर पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करके और उसे खाने के लिए ढेर सारे फल और सब्जियां देकर उसकी मदद कर सकते हैं।

आपको क्या जानने की आवश्यकता है

यदि आपके साथी को स्तनपान कराने में कठिनाई होती है, तो उसे सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि लगभग सभी समस्याओं को सही जानकारी और सकारात्मक दृष्टिकोण से दूर किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आपने वास्तव में सभी रास्ते समाप्त कर दिए हैं और आपका साथी अभी भी पाता है कि वह स्तनपान नहीं कर सकता है या स्तनपान नहीं कराना चाहता है, तो उसे आश्वस्त करें कि यह ठीक है।

सकारात्मकता की तलाश करें - उसके लिए एक विकल्प हो सकता हैउसके स्तन का दूध व्यक्त करें . इसका मतलब है कि आप और आपका साथी भोजन साझा कर सकते हैं, जबकि आपके बच्चे को अभी भी सबसे अच्छा भोजन मिलता है। उसके लिए आंशिक रूप से स्तनपान कराना संभव हो सकता है।

  • स्तनपान हमेशा जल्दी नहीं होता है। नई मांओं के लिए, प्रत्येक फीडिंग सत्र 10 मिनट से लेकर एक घंटे तक कहीं भी चल सकता है। अधिकांश नवजात शिशु दिन में 8 से 12 बार भोजन करते हैं।
  • स्तनपान पहली बार में असहज हो सकता है। यदि बच्चे को ठीक से जोड़ा गया है, तो कोई भी परेशानी 30 से 60 सेकंड के बाद कम हो जानी चाहिए। लेकिन अगर बेचैनी या दर्द जारी रहता है, तो हो सकता है कि आपका शिशु सही ढंग से जुड़ा न हो या उसकी स्थिति ठीक से न हो। दर्द सामान्य नहीं है और आपके साथी को सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • आप अपने स्तनपान साथी की तुलना में अपने बच्चे को अधिक आसानी से बसाने में सक्षम हो सकती हैं। जब आपका शिशु उधम मचाता है, तो आपके साथी के दूध की गंध आपके शिशु को शांत होने के बजाय अपने स्तनों की खोज करने के लिए प्रेरित कर सकती है। इन स्थितियों में, आपका बच्चा आपकी बाहों में बेहतर ढंग से बस सकता है।
  • एक बार जब माँ और बच्चे ने एक अच्छी स्तनपान प्रणाली स्थापित कर ली है (आमतौर पर 1 से 2 महीने के बाद), तो आप कभी-कभार बोतल से दूध पिलाने के लिए स्तन के दूध को व्यक्त करने के बारे में बात कर सकती हैं। इसका मतलब है कि आप कुछ फीड्स कर सकते हैं और अपने पार्टनर को ब्रेक दे सकते हैं।
  • स्तनपान कराने से स्तनों में शिथिलता नहीं आती है। गर्भावस्था, आनुवंशिकी, उम्र, धूम्रपान और वजन कम होना या बढ़ना स्तन के आकार को प्रभावित करेगा, लेकिन स्तनपान नहीं।

विश्वसनीय सलाह और सहायता के लिए गर्भावस्था, जन्म और शिशु सप्ताह में 7 दिन, सुबह 7 बजे से मध्यरात्रि (एईटी) 1800 882 436 पर उपलब्ध है।

के बारे में यहाँ और जानेंस्वास्थ्य प्रत्यक्ष सामग्री का विकास और गुणवत्ता आश्वासन.

पिछली बार समीक्षा की गई: अगस्त 2020


वापसऊपर

कुछ और जानकारी चाहिये?

नए पिता: अपने और अपने साथी के लिए समय | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

नए पिताओं के लिए अपने और अपने साथी के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस डैड्स गाइड में इस समय की योजना बनाने और इसका अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करने के लिए टिप्स हैं।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

बच्चे को घर लाने के लिए पिताजी का मार्गदर्शन

जिस दिन आप अपने बच्चे को घर ले आती हैं वह एक बड़ा दिन होता है, लेकिन आपके नए जीवन में समायोजित होने में कुछ समय लग सकता है। अपने आप को और अपने घर को कैसे तैयार करें, और अपने साथी का समर्थन कैसे करें, यहां जानें।

गर्भावस्था, जन्म और शिशु की वेबसाइट पर और पढ़ें

पिताजी जानते हैं कि स्तन सबसे अच्छा है - वीडियो - मातृ, बच्चे और परिवार का स्वास्थ्य

साउथ वेस्टर्न सिडनी लोकल हेल्थ डिस्ट्रिक्ट (SWSLHD) द्वारा विकसित और निर्मित, NSW किड्स एंड फैमिलीज से फंडिंग के साथ, यह वीडियो स्थानीय आदिवासी पुरुषों के एक समूह के सहयोग से बनाया गया था, और आदिवासी पिताओं को अपने बच्चों को स्तनपान कराने में अपने साथी का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

एनएसडब्ल्यू स्वास्थ्य वेबसाइट पर और पढ़ें

जन्म वर्ग: वे पुरुषों के लिए अच्छे क्यों हैं | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

जन्म कक्षाएं आपको और आपके साथी को प्रसव, जन्म, स्तनपान और जल्दी पालन-पोषण के लिए तैयार होने में मदद करती हैं। हमारे डैड्स गाइड बताते हैं कि वे पुरुषों के लिए अच्छे क्यों हैं।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

नया पिता: जन्म के बाद के पहले कुछ सप्ताह

बच्चे के जन्म के बाद गर्भावस्था पिता बच्चे नए माता-पिता नए पिता: जन्म के बाद पहले कुछ सप्ताह (6 वोट, औसत: 5

पेरेंटहब वेबसाइट पर और पढ़ें

एक पिता होने के नाते

पितृत्व कठिन लग सकता है, लेकिन सही सलाह और समर्थन प्राप्त करने से आपको अपनी नई भूमिका का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी। बच्चे तब बेहतर करते हैं जब उनके पिता समय बिताते हैं और उनके साथ सकारात्मक तरीके से बातचीत करते हैं। इस रोमांचक समय के बारे में यहाँ और जानें।

गर्भावस्था, जन्म और शिशु की वेबसाइट पर और पढ़ें

स्तनपान: पार्टनर कैसे मदद कर सकते हैं | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

स्तनपान में भागीदारों की अहम भूमिका होती है। यदि आपके पास एक साथी है जो स्तनपान कर रहा है, तो आप उत्साही, सहायक और जानकार बनकर मदद कर सकते हैं।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

पुरुषों के लिए जन्म कक्षाएं | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

पुरुषों के लिए जन्म या प्रसवपूर्व कक्षाओं में, आप जन्म में अपने साथी का समर्थन करने और पिता बनने के बारे में सीखते हैं। आपको अन्य भावी पिताओं का सहयोग मिल सकता है।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

पुरुष, रिश्ते और मध्य गर्भावस्था | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

गर्भावस्था के मध्य के महीने पुरुषों के लिए अपने पार्टनर के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक अच्छा समय हो सकता है। यह डैड्स गाइड टू प्रेग्नेंसी बताती है कि कैसे।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

नए पिता: पितृत्व के लिए 10 शीर्ष युक्तियाँ | बच्चों का नेटवर्क बढ़ाना

नए पिता, यहां हमारे कुछ शीर्ष सुझाव दिए गए हैं: हाथ पकड़ें, बच्चे के संकेत सीखें, बात करें और बच्चे के साथ खेलें, और अपना और अपने रिश्ते का ख्याल रखें। अधिक पढ़ें।

बढ़ाने के बारे में और पढ़ेंचिल्ड्रन.net.au वेबसाइट

व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए हमें कॉल करें और मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स से बात करें।

हमारे मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्सों से और सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

यह जानकारी केवल आपकी सामान्य जानकारी और उपयोग के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा सलाह के रूप में करने का इरादा नहीं है और इसका उपयोग किसी भी चिकित्सा स्थिति के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं किया जाना चाहिए, न ही इसका उपयोग चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए।

जानकारी स्वतंत्र पेशेवर सलाह का विकल्प नहीं है और इसे पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको कोई विशेष चिकित्सा समस्या है, तो कृपया किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

कॉपीराइट अधिनियम 1968 के तहत अनुमति के अलावा, इस प्रकाशन या इसके किसी भी हिस्से को हेल्थडायरेक्ट ऑस्ट्रेलिया की पूर्व लिखित अनुमति के बिना किसी भी रूप में या किसी भी माध्यम से पुन: प्रस्तुत, परिवर्तित, अनुकूलित, संग्रहीत और / या वितरित नहीं किया जा सकता है।