barcelonamatch

बात करने की ज़रूरत? 1800 882 436 पर कॉल करें।
यह मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स के साथ एक निःशुल्क कॉल है। *कॉल शुल्क आपके मोबाइल से लागू हो सकते हैं

क्या यह एक आपात स्थिति है? 000 . डायल करें
यदि आपको तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है, तो तुरंत ट्रिपल जीरो पर कॉल करें।

सामग्री की शुरुआत

COVID-19 टीकाकरण, गर्भावस्था और स्तनपान

ब्लॉग पोस्ट | 12 दिसंबर 2021

ऑस्ट्रेलिया में 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोग अब COVID-19 वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आप सोच रही होंगी कि क्या आपके लिए टीका लगवाना सुरक्षित है।

चिकित्सीय सामान प्रशासन (TGA) ने ऑस्ट्रेलिया में उपयोग के लिए अस्थायी रूप से 4 टीकों को मंजूरी दी है:

  • कॉमिरनेटी (फाइजर)
  • स्पाइकवैक्स (आधुनिक)
  • वैक्सजेवरिया (एस्ट्राजेनेका)
  • नुवैक्सॉयड (नोवावैक्स)

सभी स्वीकृत टीकों को बीमारी को रोकने के लिए दिखाया गया है - विशेष रूप से गंभीर बीमारी - यदि आप COVID-19 से संक्रमित हो जाते हैं।

टीकाकरण पर ऑस्ट्रेलियाई तकनीकी सलाहकार समूह (एटीएजीआई) औररॉयल ऑस्ट्रेलियन एंड न्यूज़ीलैंड कॉलेज ऑफ़ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (RANZCOG)ने सिफारिश की है कि गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से पेश किया जाना चाहिएफाइजरयाModernaउनकी गर्भावस्था के किसी भी चरण में टीके।

ATAGI यह भी सलाह देता है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के कम से कम 4 महीने बाद बूस्टर खुराक मिले। बूस्टर के लिए आप या तो फाइजर या मॉडर्न ले सकते हैं।

नोवावैक्स 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। जबकि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के पास नोवावैक्स वैक्सीन हो सकती है, फाइजर और मॉडर्न वैक्सीन पर नोवावैक्स वैक्सीन की तुलना में अधिक सुरक्षा डेटा है। हालांकि, गर्भावस्था में उपयोग से संबंधित कोई सैद्धांतिक सुरक्षा चिंता नहीं है, क्योंकि नोवावैक्स वैक्सीन, अन्य COVID-19 टीकों की तरह, एक जीवित टीका नहीं है।

नोवावैक्स के फरवरी 2022 के अंत में उपलब्ध होने की उम्मीद है और इसे 18 या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए प्राथमिक पाठ्यक्रम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस स्तर पर, नोवावैक्स को बूस्टर के रूप में उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है।

यदि आप पहले से ही एस्ट्राजेनेका की पहली खुराक प्राप्त कर चुके हैं, तो आपकी दूसरी खुराक एस्ट्राजेनेका, फाइजर या मॉडर्न वैक्सीन हो सकती है। अपने प्रसूति देखभाल प्रदाता के साथ इस बारे में चर्चा करें कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है। गर्भावस्था में फाइजर या मॉडर्न को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि एस्ट्राजेनेका की तुलना में गर्भावस्था में उनकी सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए सिफारिश क्यों बदली है?

अधिकांश वैक्सीन और दवा नैदानिक ​​परीक्षणों में शायद ही कभी गर्भवती महिलाओं को उनके परीक्षण में शामिल किया जाता है। जब शुरुआती सलाह दी गई तो गर्भावस्था के दौरान COVID-19 टीकों की सुरक्षा की पुष्टि करने वाले सबूत नहीं थे।

अन्य देशों में एकत्र किए गए वास्तविक दुनिया के सबूतों की रिपोर्ट से पता चलता है कि mRNA COVID-19 वैक्सीन फाइजर और मॉडर्न गर्भावस्था में उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। उभरते हुए शोध से पता चलता है कि गर्भवती महिलाओं की एमआरएनए टीकों के समान प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है जो गर्भवती नहीं होती हैं।

अब उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, ATAGI और RANZCOG ने ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के लिए अपनी सलाह को अपडेट किया है।

अगर मैं गर्भावस्था की योजना बना रही हूं तो क्या मुझे COVID-19 का टीका लग सकता है?

यदि आप हैंगर्भावस्था की योजना बनाना , आप टीका प्राप्त कर सकते हैं। टीका लगवाने के बाद आपको गर्भवती होने या गर्भधारण में देरी करने से बचने की आवश्यकता नहीं है।

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि जो महिलाएं टीकाकरण के बाद गर्भवती हो जाती हैं, उनमें ऐसी जटिलताएं विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है जो उनकी गर्भावस्था या उनके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मुझे COVID-19 का टीका लग सकता है?

गर्भावस्था के दौरान COVID-19 के जोखिम क्या हैं?

COVID-19 प्राप्त करने वाले अधिकांश लोगों को केवल हल्के से मध्यम सर्दी और फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव होगा, जैसे:

  • बुखार
  • खाँसना
  • गला खराब होना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • गंध की हानि
  • सिर दर्द
  • थकान

हालांकि,प्रेग्नेंट औरत समान उम्र की गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में COVID-19 के कारण जटिलताओं का अधिक जोखिम होता है। अस्पताल में भर्ती होने के साथ-साथ वेंटिलेशन की जरूरत पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।

गर्भवती महिलाएं जिनके पास पहले से मौजूद चिकित्सा स्थिति सहित अन्य जोखिम कारक हैं, उन्हें अस्पताल में इलाज की आवश्यकता होने की अधिक संभावना है।

ए होने की संभावनासमय से पहले जन्मयदि आप COVID-19 से बीमार हो जाते हैं और आपके नवजात शिशु को अस्पताल में और देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, तो यह भी बढ़ जाता है।

हालांकि, वर्तमान में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि COVID-19 के कारण इसका खतरा बढ़ जाता हैगर्भपातया जन्म दोष।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

द रॉयल ऑस्ट्रेलियन एंड न्यूज़ीलैंड कॉलेज ऑफ़ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स (RANZCOG) ने जारी किया हैसांझा ब्यानएटीएजीआई ने सिफारिश की है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी स्तर पर नियमित रूप से फाइजर या मॉडर्न टीके की पेशकश की जानी चाहिए।

टीकों को गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है और यह संचरण की संभावना को कम करने में भी मदद कर सकता है।

RANZCOG अनुशंसा करता है कि सभी गर्भवती महिलाएं जो उच्च जोखिम वाले वातावरण में काम करती हैं, जहां आपके उन लोगों के संपर्क में आने की अधिक संभावना है, जिन्होंने COVID-19 विकसित किया है, जैसे कि स्वास्थ्य सेवा, संगरोध या सीमा सुरक्षा, को COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण कराने पर विचार करना चाहिए।

उच्च जोखिम वाले वातावरण में काम करने वाली महिलाएं कुछ समय के लिए कम जोखिम वाले क्षेत्र में काम करने पर विचार कर सकती हैं,घर से काम करनाया छुट्टी ले रहा है।

आपको गर्भावस्था के दौरान टीका लगवाने पर भी विचार करना चाहिए यदि आप:

  • ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है जो आपको गंभीर COVID-19 विकसित करने के जोखिम में डालती है - जैसे किमधुमेह, पुरानी सांस की स्थिति,उच्च रक्तचाप, हृदय या गुर्दे की बीमारी और मोटापा
  • एक आदिवासी या टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर व्यक्ति हैं
  • ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां COVID-19 मामले हैं

इसके अलावा, हाल के साक्ष्यों में गर्भनाल रक्त में एंटीबॉडी की उपस्थिति पाई गई है, जो यह बताता है कि जिन गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया है, वे अपने बच्चे को कुछ स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं।

यदि आप गर्भवती हैं और सोच रही हैं कि क्या आपको टीका लगवाना चाहिए, तो अपने से बात करेंचिकित्सक,दाईयादाई इस पर कि क्या उनका टीकाकरण हो सकता है। अपने विकल्पों पर चर्चा करना और यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या लाभ जोखिम से अधिक है।

मैं अपना टीकाकरण कैसे बुक करूं?

यदि आपको कोई विशिष्ट स्वास्थ्य चिंता है या आप एक पूर्ण स्वास्थ्य मूल्यांकन चाहते हैं, तो आपको अपने जीपी या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के माध्यम से अपना टीकाकरण बुक करना चाहिए।

आप यहां टीका लगवा सकते हैं:

  • राज्य और क्षेत्र संचालित टीकाकरण क्लीनिक
  • कॉमनवेल्थ वैक्सीन क्लीनिक
  • भाग लेने वाले सामान्य अभ्यास (जीपी) या फार्मेसियों
  • आदिवासी समुदाय नियंत्रित स्वास्थ्य सेवाएं

उपयोगवैक्सीन क्लिनिक खोजक एक नियुक्ति खोजने के लिए। कुछ राज्य और क्षेत्रीय सरकारें अपनी वेबसाइटों के माध्यम से अपने क्लीनिक में अपॉइंटमेंट बुक करने का विकल्प भी प्रदान करती हैं।

वैक्सीन क्लिनिक खोजक- उपयोगवैक्सीन क्लिनिक खोजकएक COVID-19 टीकाकरण बुक करने के लिए।


अगर मुझे टीका नहीं लगवाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

सभी गर्भवती महिलाओं को अभ्यास करते रहना चाहिएअच्छी हाथ स्वच्छतामास्क पहनें, शारीरिक दूरी बनाए रखें और कोई लक्षण होने पर जांच कराएं।

अप टू डेट रहना भी महत्वपूर्ण हैअन्य टीकाकरणजो गर्भवती महिलाओं के लिए स्वीकृत और सुरक्षित हैं।

आप प्राप्त कर सकते हैंइन्फ्लूएंजा (फ्लू) वैक्सीनआपकी गर्भावस्था के किसी भी चरण में।

पर्टुसिस (काली खांसी) का टीका आपकी गर्भावस्था के 20 से 32 सप्ताह के बीच अनुशंसा की जाती है। आपके साथी को, करीबी परिवार और दोस्तों के साथ, बच्चे के जन्म से 2 सप्ताह पहले काली खांसी का टीका लगवाना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए दोनों टीके मुफ्त हैंराष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम (एनआईपी).

अगर मैं स्तनपान करा रही हूं तो क्या मुझे COVID-19 का टीका लग सकता है?

हालांकि COVID-19 टीकों पर केवल सीमित शोध हैस्तनपानमहिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं या उनके बच्चों के लिए फाइजर या मॉडर्न जैसे एमआरएनए टीकों की सुरक्षा के बारे में कोई चिंता नहीं है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फाइजर और मॉडर्न की सिफारिश की जाती है और आपको टीकाकरण से पहले या बाद में स्तनपान रोकने की जरूरत नहीं है।

स्तनपान कराने वाली महिलाएं लगभग सभी अन्य गैर-कोविड-19 टीके सुरक्षित रूप से प्राप्त कर सकती हैं। एकमात्र अपवाद पीले बुखार के खिलाफ टीका है, जो एक जीवित टीका है।

इस बात के भी प्रमाण हैं कि जिन महिलाओं को टीका लगाया गया है, वे स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्तन के दूध के माध्यम से एंटीबॉडी को पारित कर सकती हैं जो आपके बच्चे को कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं।

मुझे और जानकारी कहां से मिल सकती है?

अपने डॉक्टर, दाई या प्रसूति रोग विशेषज्ञ के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करें। यह पूरी तरह से आपका निर्णय है कि क्या आप गर्भवती होने के दौरान टीका लगवाती हैं या यदि आप अपने बच्चे के जन्म के बाद तक प्रतीक्षा करती हैं।

व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन के लिए हमें कॉल करें और मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्स से बात करें।

हमारे मातृ शिशु स्वास्थ्य नर्सों से और सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

यह जानकारी केवल आपकी सामान्य जानकारी और उपयोग के लिए है और इसका उपयोग चिकित्सा सलाह के रूप में करने का इरादा नहीं है और इसका उपयोग किसी भी चिकित्सा स्थिति के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं किया जाना चाहिए, न ही इसका उपयोग चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए।

जानकारी स्वतंत्र पेशेवर सलाह का विकल्प नहीं है और इसे पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको कोई विशेष चिकित्सा समस्या है, तो कृपया किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

कॉपीराइट अधिनियम 1968 के तहत अनुमति के अलावा, इस प्रकाशन या इसके किसी भी हिस्से को हेल्थडायरेक्ट ऑस्ट्रेलिया की पूर्व लिखित अनुमति के बिना किसी भी रूप में या किसी भी माध्यम से पुन: प्रस्तुत, परिवर्तित, अनुकूलित, संग्रहीत और / या वितरित नहीं किया जा सकता है।